TYPO3, डेवलपरों के लिए

TYPO3 एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के रूप में पिछले 16 वर्षों से लगातार प्रगति कर रहा है। हमारा मुख्य उद्देश्य छोटे और बड़े व्यापारों को वेबसाइटें, एप्लीकेशनें और अन्य डिजिटल समाधान देना है। TYPO3 आपको एक सोफेस्टिकेटेड और सुरक्षित आर्किटेक्चर उपलब्ध कराता है, जिससे कि आप आसानी से लोगों को अच्छी और प्रोफेशनल डेवलपमेंट सेवाएँ दे सकें।

हमारे द्वारा आयोजित कराये जाने वाले अनगिनत प्रेरणादायक कार्यक्रम और अति-विशिष्ट TYPO3 कम्युनिटी आपको अपनी कार्यकुशलता और ज्ञान के साथ-साथ डेवलपमेंट के क्षेत्र में अपना वर्चस्व और दिलचस्पी बनाये रखने में भी मदद करते हैं।

8000 से अधिक टेस्ट, CI अनुकूल APIs

व्यवसाय और नौकरी के बेहतर अवसर

ओपन-सोर्स 500 से अधिक कोंट्रीब्यूटर

बेहतरीन प्रोडक्ट - अदभुत लोग

चूँकि हमारा रिलीज़ साइकिल निश्चित है, तो आप TYPO3 के साथ डेवलपमेंट की योजना और उसे लागू करने की प्रक्रिया आसानी से निर्धारित करके उच्च गुणवत्ता की वेबसाइटें और एप्लीकेशनें बना सकते हैं। बैकएन्ड, फ्रंटएन्ड, डिज़ाइन और डेटा मॉडलों को एकदम अलग-अलग रखकर हमने एक अनूठा और मजबूत आधार तैयार किया है, जो कि आपको एक योग्य आर्किटेक्चर के साथ-साथ भविष्य में होने वाले डेवलपमेंट व लगातार चलने वाले रखरखाव का अच्छा माध्यम भी देता है।

TYPO3 का समुदाय स्वप्रेरित है और नई, अच्छी और अनूठी तकनीकों का विस्तृत ज्ञान रखता है, जिससे कि हमारे कोड की उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।

अपनी अति-अनुभवी और योग्य टीम के साथ TYPO3 'ओपन-सोर्स' को एक बेहतर परिभाषा देता है। आप चाहें तो स्वयं हमारी टीम से व्यक्तिगत रूप से या फिर किसी TYPO3 इवेंट में मिलकर भी हमारे उत्पाद पर चर्चा कर सकते हैं। 'स्लैक' पर आप हमसे TYPO3 में हुए नए बदलावों, PHP के कोडिंग नियम, सुरक्षा या अन्य किसी भी सम्बंधित विषय पर बात कर सकते हैं।

TYPO3 के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं? TYPO3 की मुख्य टीम से कुछ समय या नियमित रूप से जुड़कर अपना योगदान भी दे सकते हैं। TYPO3 कम्युनिटी हर किसी के लिए खुली है - सबका यहाँ स्वागत है।

हमारे डेवलपर पोर्टल पर जाने के लिए इस लिंक का प्रयोग करें: www.typo3.org

स्वच्छ कोड

8000 से अधिक यूनिट टेस्टों के गुजरने के बाद ही कोई कोड हमारे मुख्य उत्पाद का हिस्सा बनता है। हम धीरे-धीरे कोड में सुधार लाते रहते है और इसको बढ़ाते रहते हैं। TYPO3 के वर्जन 6 से हमने PSR2 कोडिंग नियमों का पालन करने का भी निर्णय लिया है।

क्योंकि स्वच्छ आर्किटेक्चर बनाये रखना हमारा मुख्य उद्देश्य है, PSR0 और PSR4 भी हमारे कोड में पूरी तरह संकलित की गयी हैं। और TYPO3 7 से तो हम PSR7 का भी ध्यान रख रहे हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपको सिम्फनी या लारवेल जैसे सिस्टमों का अधिक अनुभव है, क्योंकि हमारे मूलभूत सिस्टम पर काम करने आपको अपनापन ही महसूस होगा।

TYPO3, PSR7 के नियमों का अपने मूल सिस्टम में पालन करने वाला पहला CMS है, जो स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि सॉफ्टवेयर में कोड मानकों को लागू करना कितना महत्वपूर्ण है।
अपने डेवलपमेंट करने के तरीके के कारण ही हम भविष्य की तकनीकों और नये से नये सुरक्षा नियमों के अनुरूप खुद को ढाल पाते हैं।

TYPO3 को लगातार समृद्ध बनाने को तत्पर

TYPO3 कोर में होने वाले बदलावों को एक Git रिपॉजिटरी के माध्यम से संचालित रखा जाता है। वहीँ दूसरी ओर, हम जांच के लिए Gerrit का प्रयोग करते हैं।

TYPO3 का Gerrit interface इस लिंक पर देखा जा सकता है - review.typo3.org। Gerrit हमारी पूरी जांच प्रक्रिया को संभालता है और हमारी TYPO3 Git रिपॉजिटरी git.typo3.org के सामने द्वारपाल की तरह कार्य करता है।

रिपॉजिटरी में हो रहे हर बदलाव को Gerrit की जांच प्रक्रिया से गुजरना होता है, जिसके बाद ही यह सिस्टम पर जा पाता है। हर सुधार की जांच six-eye principle द्वारा की जाती है।

कार्य और व्यवसाय के अवसर

TYPO3 की अच्छी जानकारी और अनुभव आपके लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करता है, चाहे वह स्थानीय स्तर हो या अंतर्राष्ट्रीय।

TYPO3 का ज्ञान आपको बड़े स्तर की कंपनियों, TYPO3 एजेंसियों, अन्तर्राष्ट्रीय टीमों या अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियों में काम करने का अवसर मिल सकता है। और तो और - आप एक फ्रीलांसर के रूप में व्यापार भी कर सकते हैं।

यदि आप डेवलपमेंट क्षेत्र को छोड़कर आगे भी बढ़ना चाहें तो, TYPO3 पर हासिल किये गए अनुभव और उपलब्धियों से आप आसानी से प्रोजेक्ट मैनेजर, टीम लीडर और यहाँ तक कि, CEO के पद पर काम करने लायक हो जाते हैं।

निश्चित रिलीज़ दिनांकें और पूरी तरह ओपन-सोर्स

2014 से हमने TYPO3 के नए वर्जन को हमेशा निश्चित तिथियों पर ही रिलीज़ किया है। इसका मुख्य उद्देश्य था - अल्फा/बीटा रिलीज़ों को बंद करके डेवलपरों, मार्किट और अन्य निर्णायक पदों वाले लोगों के लिए पारदर्शिता को बढ़ाना। तो इसीलिए अब हम अपने कार्यों, लक्ष्यों और स्थायी रिलीज़ तिथियों की पूरी जानकरी आपको पहले से दे देते हैं।

TYPO3 का हर नए वर्जन agile process का प्रयोग करके बना होता है। इसके लिए हम योजना बनाने और विचार करके शुरुआत करते हैं, जो कि डेवलपमेंट के बाद रिलीज़ों को स्थायी बनाने और सारे बदलावों को एकीकृत करने और अंत में एक अच्छी LTS रिलीज़ पर खत्म होता है।

TYPO3 की मुख्य टीम के अलावा पिछले एक साल में 187 लोगों ने स्वेच्छा से TYPO3 को श्रेष्ठ बनाने में अपने योगदान दिया है। इसी कारण TYPO3 ओपन-सोर्स प्रोजेक्टों का एक सजीव उदारहरण है और इसमें लगातार डेवलपमेंट और इसकी खूबियों में प्रगति होती रहती है।

Feedback